Tuesday 4 August 2015

Thought Power (विचार (सोचने ) की शक्ति)/ Motivational

हेलो दोस्तों में आज आपको Thought Power के बारे में बताउगा ! Thought Power एक ऐसी शक्ति है जिसके माध्यम से आप वो हर वस्तु को प्राप्त कर सकते हो जो आप को चाहिए! आप को सुनने में अजीब लग रहा होगा परन्तु यही सच है 100% सच ! दोस्तों आपने अपने जीवन में कई बार यह महसूस किया होगा की जो आप ने कुछ समय पहले सोचा था वो सोचा हुआ हकीकत बन गया ! ऐसे तो आप कई चीजे सोचते है  पर वो सब आप के साथ होता तो नही है इसका जवाब आपको मेरी ये पोस्ट पूरी पढ़ने के बाद स्वतः ही मिल जायेगा !

यह तो आप मानेगे ही की जब एक इंसान कुछ नई वस्तु का आविष्कार करता है या कोई नया Idea या कोई नई चीज बनाता है तब वो इंसान उस वस्तु को दो बार बनाता है पहली बार अपने दिमाग में और दूसरी बार बाहरी दुनिया के लिए ! तो जब पहली बार उसने दिमाग में वस्तु कैसे बनाई ? विचार करके बनाई उसके दिमाग में खूब  Thought आये और उन  Thought  के माध्यम से ही वह एक नई वस्तु को बना पाया !दोस्तों अगर आप को भी अपनी मंजिल को पाना है अगर आपको अपने लक्ष्य् को पाना है  आपको भी सफल होना है लाइफ में कुछ बनाना है अपने सपने सच करने है तो इसकी शुरुवात आप अभी मेरे साथ कर सकते है !

आप को कुछ नही करना है सिर्फ उठते, बैठते, सोते ,जागते एक ही काम करना है और वो काम है विचार करना आप आज से ही जिस भी मंजिल को पाना चाहते हो उसके बारे में आप को विचार करना है सिर्फ कुछ दिनों तक ! पर इन कुछ दिनों में आप को इस काम के आलावा और कुछ नही करना ! सिर्फ अपनी मंजिल के बारे में सोचना है ! जैसे आप अगर डॉक्टर या वकील या इजीनियर या CA या Business Man या जो भी आपका लक्ष्य् है वो हासिल करना चाहते है तो विचार करे ! आप को अपने लक्ष्य् के बारे में सोचकर उदास बिलकुल नही होना है अगर आपने ऐसा किया तो आपको कुछ भी हासिल नही होगा ! आपको सिर्फ अपनी मंजिल के बारे में अच्छा सोचना है ! और खुश होना है आप ऐसा सोचिये जैसे आप ने अपनी मंजिल को प्राप्त कर लिया है और फिर खुश होइए आप विचार कीजिये की आप डॉक्टर बन गए या इंजीनियर बन गए और फिर सोचिये की अगर आप को आपकी मंजिल मिल जाये तो आप की हर जगह इज्जत बढ़ जाएगी आप के पास पैसा , बंगला , दौलत  सब कुछ होगा जो आपको चाहिए वो सब मिल गया है  

ऐसा सोचते ही आप भावनाये खुशी में बदल जाएगी और कुछ दिनों तक ऐसा सोचिये अब अगर आप ने ऐसा करने में ज्यादा समय लिया या फिर अगर सच में खुश नही हुए तो जो में अब बताने जा रहा हु वो आप के साथ नही होगा परन्तु अगर आप सच में रात- दिन अपने लक्ष्य् के बारे में सोचकर अंदर से खुश हुए हो तो आप के साथ वह सब होगा जो में अब बताउंगा !दोस्तों अगर आप ने पहला पड़ाव पर कर लिया न तो आप का  दिमाग अपना काम करना शुरू कर देगा आप का दिमाग अब आप से बहुत कुछ करवाएंगे ! आप का दिमाग आप के सामने आप की मंजिल को पाने के हजारो तरीके आप के सामने लाकर रख देगा और आप से उन रास्तो पर जाने के लिए प्रोत्साहित करेगा अगर आप उस रास्ते पर नही चल पाये तो आप का दिमाग आप के सामने और नए नए रास्ते लाकर  रख देगा और आप को लालच देगा की अगर तू इसपर चलेगा न तो तुझे तेरी मंजिल मिल जाएगी और आप उन रास्तो पर चलने लग जाओगे जो आप को आपको मंजिल तक ले जायेगे और रास्ते  में आप का दिमाग आप से कई काम करवाएगा जो आपकी मंजिल को पाने के लिए जरुरी होगे अब आपको उस मंजिल तक जाने से कोई नही रोक पायेगा चाहे इसके लिए कितनी ही मेहनत क्यों न करनी पड़े आप अपने लक्ष्य को पाने में लग जाओगे आप बाकि सब भूल जाओगे आप को सिर्फ आप का लक्ष्य दिखाई देगा ! 

दोस्तों और एक दिन आप अपनी मंजिल को प्राप्त कर लोगे जो आप ने विचार किये थे वो सब सच हो जायेगे अगर आप को यकीन नही है  तो करके देखिये क्योकि जो सपने देखता है न उसके ही सपने सच होते है ! यहाँ पर सिर्फ इतना ध्यान रखना है की जितना आप जिस वस्तु के बारे में सोचोगे न उतना ही वह वस्तु आप के पास आती जाएगी ! क्योकि हम खुद ही हर पल विचार करते है कुछ सोचते रहते है और उन्ही विचारो से हमारे भविष्य का निर्माण होता है  यही प्रकृति का नियम है ! तो अब आप निर्णय लीजिये की आप का सोचना चाहते हो अच्छा या कुछ बुरा ! ध्यान रखियेगा इससे आपका भविष्य का निर्माण होगा ! 













No comments:

Post a Comment