Thursday 6 August 2015

खुद में बदलाव लाने का तरीका

दोस्तों आप ने अपनी लाइफ में यह बात कई बार सुनी होगी की पहले खुद सुधर जा फिर दुसरो को सुधारना ! परन्तु आप को यह जानकर ख़ुशी होगी की जब अपन  किसी भी व्यक्ति को कुछ उपदेश देते है या उसे कुछ अच्छी सलाह देते है या फिर उसे गलत रास्ते पर चलने से मना करते है और उसे कहते है की मेरे भाई ऐसा मत कर , ऐसा कर, यह सही है , वो गलत है !बहुत कुछ, हर इन्शान अपनी लाइफ में हर दिन किसी न किसी को उपदेश देता रहता है ! परन्तु अगर किसी अन्य व्यक्ति को अपने में कुछ कमी मिल जाये तो वह सीधा यही कहेगा की पहले खुद तो सुधर जा !
    
         दोस्तों जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को कुछ उपदेश देता है और भले ही वह खुद उनका पालन नही करता है तो उसे टोको  मत क्योकि वह व्यक्ति जब किसी को उपदेश दे रहा होता है  तो वह सामने वाले व्यक्ति को समझाने को पूरा प्रयास करता है ऐसा करने से एक बहुत बड़ा फायेदा उपदेश देने वाले को मिलता है  वह यह की सामने वाले व्यक्ति उस उपदेश को सुनकर भले ही थोड़ी देर में भूल जाये परन्तु जो उपदेस दे रहा होता है वह व्यक्ति उन बातो को कभी नही भूलता और वह अपने जीवन में उन उपदेशो पर अमल करता है !

     इस बात को हम एक लाइफ के वास्तविक अनुभव से समझ सकते है !  मेरी रिश्तेदारी में दो व्यक्ति थे एक का नाम था अजय और दूसरे का नाम थे विजय ! दोनों की उम्र लगभग 40 वर्ष थी !  दोनों शराब बहुत पीते थे ! दोनों के परिवार इस बात से बहुत दुखी थे ! पहले तो दोनों रोज रात को शराब पीते थे परन्तु कुछ दिनों से विजय दिन को भी शराब पिने लगा और इस बात से विजय का परिवार  बहुत दुखी था ! अजय और विजय दोनों एक दूसरे के रिश्तेदार थे इसलिए एक दूसरे की इज्जत करते थे ! 

     एक दिन विजय का परिवार अजय के पास गया और अजय को कहा की आप के मित्र विजय सुबह से रात हर समय शराब पीते रहते है और इस बात से हम सब बहुत परेशान है कृपया करके आप विजय को समझाए की वो शराब न पिये परन्तु अजय तो खुद शराब पिता था फिर भी उसने विजय को उसके घर जाकर समझाया खूब समझाया की शराब पीना गलत है अपने परिवार को परेशान मत कर ! अजय के समझाने से विजय तो थोड़ा बहुत समझ पाया ! परन्तु ऐसा करने के बाद अजय की लाइफ में परिवर्तन आने लग गया उसने शराब पीना पहले तो कम कर दिया और फिर बंद कर दिया !

     इसलिए दोस्तों जब अपन किसी व्यक्ति को अच्छी शिक्षा देते है तो सामने वाला समझें या न समझे अपन खुद समझ जाते है और अपने में सुधार होना शुरू हो जाता है ! इसलिए दोस्तों जब किसी को अच्छी शिक्षा देनी हो तो दीजिये क्योकि सामने वाला समझे या न समझें खुद को अक्ल जरूर आ जाती है !

Thanks 













No comments:

Post a Comment