Thursday 6 August 2015

गरीब बच्चो के लिए छोड़ दी 6.37 करोड़ की नौकरी

       टाइटेनिक , ब्रेवहार्ट , एक्समैन ,इंडिपेंड्स डे और ऐसी ही सेकड़ो ब्लॉकबस्टर फिल्मो की प्रोडक्शन कम्पनी फॉक्स इंटरनेशनल के एग्जक्यूटिव रह चुके और सोनी पिक्चर के लिए काम कर चुके स्कॉट नेसन ने साल 2003 में अपने एशिया दौरे के दौरान कंबोडिया में बच्चों की गरीबी देख कुछ इस तरह विचलित हुए की उन्होंने लौटने के बाद अपनी एक मिलियन डॉलर लगभग 6 करोड़ 37 लाख रुपए सालाना की नौकरी छोड़ दी ! वह कंबोडिया में जाकर बस गए ! वहा गरीब बच्चो को भोजन, घर और शिक्षा मुहैया कराने के लिए कम्बोडियन चिल्ड्रन फण्ड बनाया !

कूड़े में पड़े तीन बच्चो को देख बदली सोच 

     53 वर्षीय स्कॉट को एशिया दौर के दौरान युद्ध की मार झेल रहे कंबोडिया में एक 86 वर्षीय महिला एक ऐसी जगह ले गई जहाँ तीन छोटे बच्चे कूड़े में पड़े हुए थे और टाइफाइड से बीमार थे ! वही दूसरे बच्चे कूड़े से खाना उठाकर खा रहे थे ! तभी अचानक उनके फ़ोन की घंटी बजी जिस पर दूसरी ओऱ उनकी फिल्म का एक बड़ा अभिनेता प्राइवेट जेट प्लेन में पीने और खाने की चीजो न होने की शिकायत कर रहा था ! इसके बाद ही उनकी जिंदगी बदल गई और उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ इन गरीब बच्चो की मदद करने की ठान ली !

     स्कॉट इसे अपनी जिंदगी का सबसे अच्छा फैसला मानते है ! उनका कहना है कि इन बच्चो की जिंदगी में बदलाव लाना मेरी जिंदगी के सबसे अच्छे कामो में से एक है ! उनका संगठन फ़िलहाल 1500 बच्चो को कपड़े , भोजन, शिक्षा और रहने की सुविधा दे रहा है, उनके स्वास्थ्य के लिए क्लीनिक और कम्युनिटी सेंटर भी खोला है !

ऐसे महान स्कॉट को मेरा सलाम !  

No comments:

Post a Comment